Breaking

Saturday, May 14, 2022

वाराणसी में बनाया जाएगा स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर (Skill India International Centre)

वाराणसी में बनाया जाएगा स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर (Skill India International Centre)

 

नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (NSDC) और यूएई के डीपी वर्ल्ड के बीच एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए हैं ताकि वाराणसी, उत्तर प्रदेश में एक स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर विकसित किया जा सके। डीपी वर्ल्ड की भारतीय इकाई, हिंदुस्तान पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे।

 


इस MoU पर हस्ताक्षर क्यों किए गए?


बंदरगाह संचालन, लॉजिस्टिक्स और संबद्ध क्षेत्रों के क्षेत्रों में विदेशी रोजगार के अवसरों को आगे बढ़ाने के लिए भारत के युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

 

स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर्स का उद्देश्य क्या है?


स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर्स का उद्देश्य भारतीय युवाओं को उच्च गुणवत्ता वाला प्रशिक्षण प्रदान करना है। ये केंद्र प्रशिक्षण सुविधाओं की मेजबानी करेंगे, जो कनाडा, संयुक्त अरब अमीरात (UAE), खाड़ी सहयोग परिषद (GCC) क्षेत्र जैसे देशों में स्थित विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय नियोक्ताओं की मांग के अनुसार देश के युवाओं को कौशल प्रदान करेंगे।

 

स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर्स के भागीदार संगठन कैसे मदद करेंगे?


इन केंद्रों में विदेशी नियोक्ताओं और साझेदार संगठनों का एक विस्तृत नेटवर्क होगा जो प्रमाणित और कुशल कार्यबल की आपूर्ति को सुविधाजनक बनाने में मदद करेगा। विदेशी बाजारों में भारतीय कार्यबल की मांग बढ़ाने के लिए भागीदार संगठन NSDC के साथ काम करेंगे।

 

स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर्स द्वारा और कौन सी सेवाएं प्रदान की जाएंगी?


ये केंद्र अन्य सेवाएं भी प्रदान करेंगे, जैसे:

 

  • काउंसिलिंग
  • संघटन
  • प्रस्थान पूर्व अभिविन्यास
  • कौशल प्रशिक्षण
  • प्लेसमेंट समर्थन
  • विदेशी भाषा प्रशिक्षण
  • पोस्ट-प्लेसमेंट और इमिग्रेशन सपोर्ट।


खाड़ी सहयोग परिषद क्षेत्र क्या है?


GCC एक आर्थिक और राजनीतिक गठबंधन है जिसमें 6 मध्य पूर्वी देश शामिल हैं जो कुवैत, सऊदी अरब, कतर, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान और बहरीन हैं।

 
Categories: राज्यों के करेंट अफेयर्स

 

Tags:DP World , Hindi Current Affairs , Hindi News , Skill India International Centre , स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर , हिंदी करेंट अफेयर्स , हिंदी समाचार

No comments:

Post a Comment