Breaking

Thursday, August 24, 2023

CSIR Prima ET11 : भारत का पहला स्वदेशी ई-ट्रैक्टर लॉन्च किया गया

CSIR Prima ET11 : भारत का पहला स्वदेशी -ट्रैक्टर लॉन्च किया गया

 

सेंट्रल मैकेनिकल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (Central Mechanical Engineering Research Institute – CMERI) ने भारत के पहले स्वदेशी -ट्रैक्टर CSIR Prima ET11 का अनावरण किया है। केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कृषि स्टार्टअप के महत्व को रेखांकित किया और कृषि में AI-संचालित प्रौद्योगिकियों को अपनाने का आग्रह किया। उन्होंने -ट्रैक्टर, ड्रिप सिंचाई और जीनोम अनुक्रमित खेती जैसी विशिष्ट कृषि प्रौद्योगिकियों में स्टार्टअप की बढ़ती रुचि पर प्रकाश डाला।

 


डॉ. सिंह ने भारत की अप्रयुक्त कृषि क्षमता पर जोर दिया और सरकार द्वारा संचालित वैज्ञानिक प्रयोगशालाओं में किए गए सफल अनुसंधान के लिए 5 S मंत्र-Showcasing, Stakeholders, Startups, Synergizing, and Strategizing- का प्रस्ताव दिया। मैंने परिणामों को अधिकतम करने के लिए CSIR प्रयोगशालाओं, उद्योगों और सरकारी मंत्रालयों के बीच इंटरेक्शन की वकालत की है। उन्होंने भारत की आर्थिक वृद्धि और आजीविका सृजन में कृषि की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

 

 CSIR Prima ET11 क्या है और इसका लॉन्च इतना महत्वपूर्ण क्यों है?


  • CSIR Prima ET11, CMERI द्वारा विकसित भारत का पहला स्वदेशी -ट्रैक्टर है। इसका लॉन्च महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कृषि क्षेत्र में प्रौद्योगिकी अपनाने में एक छलांग का प्रतिनिधित्व करता है।
  • डॉ. सिंह कृषि स्टार्टअप्स को भारत की अर्थव्यवस्था में आवश्यक योगदानकर्ताओं के रूप में मान्यता देते हैं, जिनका ध्यान उन विशिष्ट प्रौद्योगिकियों पर है जो कृषि में क्रांति ला सकती हैं।

 

Categories: अर्थव्यवस्था करेंट अफेयर्स

 

Tags:Central Mechanical Engineering Research Institute , CMERI , CSIR Prima ET11 , भारत का पहला स्वदेशी -ट्रैक्टर

No comments:

Post a Comment