Breaking

Thursday, August 24, 2023

भारत-NCAP क्या है?

भारत-NCAP क्या है?

 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भारत के अपने क्रैश-टेस्टिंग प्रोग्राम, भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (भारत NCAP) की शुरुआत की घोषणा की, जिसका उद्देश्य 3.5 टन तक के मोटर वाहनों के लिए सड़क सुरक्षा मानकों में सुधार करना है। यह कार्यक्रम क्रैश परीक्षणों में उनके प्रदर्शन के आधार पर वाहनों को स्टार रेटिंग प्रदान करेगा, जिससे खरीदारों को खरीदारी के बारे में सोच-समझकर निर्णय लेने में मदद मिलेगी।

 


भारत NCAP 1 अक्टूबर से लागू किया जाएगा। इस पहल से वाहन सुरक्षा मानकों को बढ़ाने, गुणवत्ता-केंद्रित विनिर्माण को बढ़ावा देने और भारत में सड़क दुर्घटनाओं और मृत्यु दर को कम करने में योगदान देने की उम्मीद है।

 

भारत NCAP क्या है?


भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (भारत NCAP) भारत का क्रैश-टेस्टिंग प्रोग्राम है जिसे 3.5 टन तक के मोटर वाहनों की सुरक्षा का आकलन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका उद्देश्य सड़क सुरक्षा मानकों में सुधार करना और उपभोक्ताओं को स्टार रेटिंग के माध्यम से वाहनों के सुरक्षा प्रदर्शन के बारे में जानकारी प्रदान करना है।

 

भारत NCAP के तहत वाहनों की रेटिंग कैसे की जाएगी?


कार निर्माता ऑटोमोटिव उद्योग मानक (AIS) 197 के अनुसार स्वेच्छा से अपने वाहनों को परीक्षण के लिए पेश कर सकते हैं। दुर्घटना परीक्षणों में वाहनों के प्रदर्शन के आधार पर, वयस्क यात्रियों (AOP) और बच्चों के लिए 0-5 के पैमाने पर स्टार रेटिंग प्रदान की जाएगी।

 

भारत के ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए भारत NCAP का क्या महत्व है?


भारत NCAP से भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग में सुरक्षा मानकों को बढ़ाने, निर्माताओं को सुरक्षित वाहन बनाने के लिए प्रोत्साहित करने की उम्मीद है। यह कार्यक्रम उपभोक्ताओं को जानकारी के साथ सशक्त करेगा ताकि वे खरीदारी के बारे में सोच-समझकर निर्णय ले सकें, निर्यात क्षमता बढ़ा सकें और भारत में सुरक्षा के प्रति संवेदनशील कार बाजार के विकास में योगदान कर सकें।

 

भारत NCAP भारत में सड़क दुर्घटनाओं और मौतों को कैसे संबोधित करता है?


नितिन गडकरी ने भारत में सड़क दुर्घटनाओं और मृत्यु के मुद्दे पर प्रकाश डाला, जिसमें सालाना लगभग 1.5 लाख मौतें होती हैं। वाहन सुरक्षा मानकों में सुधार और सुरक्षित वाहनों को बढ़ावा देकर, भारत NCAP का लक्ष्य सड़क दुर्घटनाओं के कारण होने वाली दुर्घटनाओं, मौतों और सकल घरेलू उत्पाद के नुकसान को कम करने में योगदान देना है।

 

Categories: अर्थव्यवस्था करेंट अफेयर्स

 

Tags:Bharat-NCAP , भारत-NCAP

No comments:

Post a Comment